Prospectus 2023
"यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:"
Jayoti Vidyapeeth Women’s UniversitY (JVWU)
Established by Govt. of Rajasthan

Back

दिनांक 12.1.2023 राष्ट्रीय युवा दिवस - स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर ज्योति विद्यापीठ महिला विश्विद्यालय जयपुर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन।

युवा का विकास, देश का विकास : सलाहकार एवं सीईओ जेवियन वेदांत गर्ग जी
दिनांक 12.1.2023 राष्ट्रीय युवा दिवस - स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर ज्योति विद्यापीठ महिला विश्विद्यालय जयपुर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन।
देश में हर साल 12 जनवरी के दिन राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। यह दिन स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस के लिए समर्पित हैं। विवेकानंद जी युवावस्था से ही हमेशा देश के लिए कार्यरत रहें। उनके विचारों में देश के युवाओं का विकसित होना जरुरी हैं। स्वामी विवेकानंद जी के विचारों एवं उनकी जीवन शैली को जानने के लिए ज्योति विद्यापीठ महिला विश्विद्यालय जयपुर में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय के माननीय सलाहकार एवं सीईओ जेवियन वेदांत गर्ग जी द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं स्वामी विवेकानंद को पुष्पांजलि अर्पित करके की गई। विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर एवं फैकल्टी ऑफ़ एजुकेशन एंड मेथोडोलॉजी के डीन प्रो. डॉ शोभा लाल द्वारा माननीय सलाहकार एवं सीईओ का स्वागत करते हुए सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दी। प्रेजिडेंट इंचार्ज प्रो. डॉ. प्रमोद के. राघव ने सभी छात्राओं को स्वामी विवेकानंद जी की विचारधारा के बारे में बताया और साथ ही विश्वविद्यालय के सबसे यंगेस्ट सलाहकार एवं सीईओ को विश्वविद्यालय का प्रेरणास्त्रोत बताते हुए हर काम को मेहनत और लगन से करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में आगे बढ़ते हुए शिक्षकगण द्वारा पीपीटी प्रेजेंटेशन द्वारा सभी युवा वर्ग को अपने उज्जवल भविष्य के लिए जागरूक किया गया। छात्राओं के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसके अंतर्गत सभी छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और अपने पोस्टर बनाने के उद्देश्य को बताया। विश्वविद्यालय की छात्राओं द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहें। सलाहकार और सीईओ जेवीएन वेदांत गर्ग जी ने इस दिवस को मनाने के उद्देश्य को साझा किया और बताया कि भारत सरकार स्वामी विवेकानंद जी के मार्गदर्शन को बढ़ावा देते हुए युवा वर्ग को उनके पदचिन्हों पर चलने की निरंतर प्रेरित करती रही हैं। विवेकानंद जी पश्चिमी सभ्यता में भी 'वेदांत' और 'योग' के साथ भारतीय संस्कृति से परिचित कराने में सहायक थे। उनका मानना था कि युवाओं के विकास से ही किसी भी देश का विकास निर्भर करता हैं। कार्यक्रम के दौरान सभी विभाग के डीन, शिक्षकगण एवं छात्राएं मौजूद रहीं। इसी के साथ NSS UNITने आसपास के गांव में सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वच्छता जनजागरूकता अभियान और ग्राम झरना में स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमे विश्वविद्यालय की NSS छात्राओं ने गांव में गली , मोहल्लो और घर घर जाकर सफाई की और कूड़ा उठाया और जन जन को अपने घर एवं आस पास के स्थलों को साफ व् स्वच्छ बनाये रखने कल लिए प्रेरित किया ।
साथ ही नागरिक स्वास्थय योजना के अन्तर्गत ज्योति विद्यापीठ महिला विश्विद्यालय की आयुष, फिजियोथेरेपी एवं पैरामेडिकल टीम ने राजस्थान विश्विद्यालय में निशुल्क स्वास्थय शिविर का आयोजन किया जिसमे लगभग ५०० महिला आवासीय छात्राओं ने स्वास्थय शिविर में भाग लेकर स्वास्थय परामर्श एवं चिकित्सा जांच करवाकर स्वास्थय लाभ लिया ।।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
TOP