Prospectus 2023
"यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:"
Jayoti Vidyapeeth Women’s UniversitY (JVWU)
Established by Govt. of Rajasthan

News Back

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के 13 वें ज्ञान दीक्षा महोत्सव में पूर्व राष्ट्रपति महामहिम माननीय पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने छात्राओं को दी उपाधि !!

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के 13 वें ज्ञान दीक्षा महोत्सव में पूर्व राष्ट्रपति महामहिम माननीय पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने छात्राओं को दी उपाधि !!
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय की बेटियों का उच्च शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन : महामहिम माननीय पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद जी
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय जयपुर के 15 वर्षों का सफर सफलता पूर्वक पूर्ण होने पर मंगलवार को 13 वां ज्ञान दीक्षा महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि माननीय पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद जी एवं विशिष्ट अतिथि पूर्व पुलिस महानिदेशक , राजस्थान प्रमोद कुमार तिवारी जी, पुलिस उप महानिरीक्षक CID CB श्री जगदीश शर्मा एवं पदमश्री ऑर्थोडापिक सर्जन डॉ भूपेंद्र कुमार सिंह संजय जी रहें। कार्यक्रम की शुरुआत में माननीय पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद जी द्वारा पहली उपाधि श्री उमेश मिश्रा पुलिस महानिदेशक को उन्मुक्त सेवा के साथ समाज में अपना अनुकरणीय योगदान के लिए इस मान्यता में पीएचडी मानक उपाधि से सम्मानित किया गया। विश्वविद्यालय की 18 छात्राओं को माननीय पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद जी द्वारा स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक से नवाज़ा गया। विश्वविद्यालय में शोध,मेडिकल, पैरामेडिकल, योगा, तकनीकी, प्रबंधन, पत्रकारिता एवं कानून जैसे क्षेत्रों में सभी छात्राओं को स्नातक एवं स्नातकोत्तर की उपाधि दी गई। विश्वविद्यालय के सलाहकार एवम कार्यकारी अधिकारी श्री वेदांत गर्ग जी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि हमारे लिए यह बहुत गर्व की बात हैं जो माननीय पूर्व राष्ट्रपति का आशीर्वाद विश्वविद्यालय की छात्राओं को मिला।
माननीय पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद जी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वर्ण पदक विजेता बेटियों की संख्या दोगुनी, ऐसे ही देश विकसित होगा। महिला सशक्तीकरण सामाजिक विकास के लिए जरूरी है। शिक्षा सशक्तीकरण का सबसे प्रभावी माध्यम है। ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय की बेटियां उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। बेटियों का यह शानदार प्रदर्शन, भविष्य के विकसित भारत की सुनहरी तस्वीर प्रस्तुत करता है। जब कोई महिला शिक्षित होने का ठान ले तो रस्ते में आने वाली बाधाओं को बहादुरी के साथ सामना करती है। आज भी कई जगह महिलाओं को आगे बढ़ने से रोका जा रहा हैं उनके साथ उत्पीड़न और भेदभाव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं और यह विश्वविद्यालय शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जो महिला शिक्षा की जागरूकता को बढ़ाया हैं उनकी यह उपलब्धि और भी सराहनीय है। पुलिस उप महानिदेशक ने सभी छात्राओं को ज्ञान दीक्षा महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि शिक्षा हर एक व्यक्ति के जरुरी होती हैं। और शिक्षा प्राप्त करने की कोई उम्र की सीमा नहीं होती। युवा वर्ग को शिक्षा अपनी भारतीय संस्कृति और अपने नैतिक मूल्यों की शिक्षा को भी ध्यान में रखना चाहिए। किसी भी देश के विकास के लिए युवा पीढ़ी का हर क्षेत्र में मेहनत और ईमानदार होना जरुरी हैं। सभी छात्राओं और उनके परिजनों ने सम्पूर्ण विश्वविद्यालय परिवार को धन्यवाद किया और कहा कि विश्वविद्यालय से प्राप्त हुई शिक्षा से वह अपने शैक्षिणक जीवन, कार्यस्थल और दैनिक जीवन मे अव्वल रहेगीं।
विश्वविद्यालय के सीईओ एवं सलाहकार जेवियन वेदांत गर्ग ने सभी छात्राओं को उनके क्षेत्र में उपाधि मिलने के बाद गुरुदक्षिणा की बात कहीं और बोले कि हमेशा अपने से छोटे और जरूरतमंद लोगो की मदद करना ही गुरुदक्षिणा का सच्चा उदाहरण हैं। समाज सेवा के महत्व को समझना और उसमें सक्रिय होना राष्ट्र-निर्माण के साथ-साथ आत्म निर्माण के लिए भी जरूरी है। मातृ ऋण, पितृ ऋण, आचार्य ऋण आदि ऋणों के साथ-साथ समाज-ऋण को चुकाने के लिए पूरी निष्ठा से तत्पर रहना चाहिए। नैतिकता तथा अन्य चारित्रिक गुणों को आत्मसात करना भी शिक्षा का अनिवार्य अंग है। जो अच्छा इंसान होगा, वही कर्मठ भी होगा।आज विश्वविद्यालय की छात्राएं हर क्षेत्र में अपना , परिवार और विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर रहीं हैं।
TOP