Prospectus 2023
"यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:"
Jayoti Vidyapeeth Women’s UniversitY (JVWU)
Established by Govt. of Rajasthan

News Back

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय, जयपुर में 14 सितंबर को फैकेल्टी ऑफ एजूकेशन एंड मेथोडोलॉजी एवं विश्वविद्यालय के NSS यूनिट के संयुक्त तत्वाधान में द्वारा हिंदी दिवस मनाया गया।

राज्य भाषा से राष्ट्र भाषा का इंतज़ार : माननीय सलाहकार एवं सीइओ जेवियन वेदांत गर्ग सर
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय, जयपुर में 14 सितंबर को फैकेल्टी ऑफ एजूकेशन एंड मेथोडोलॉजी एवं विश्वविद्यालय के NSS यूनिट के संयुक्त तत्वाधान में द्वारा हिंदी दिवस मनाया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन एवं राष्ट्रगान के साथ की गई तथा कार्यक्रम में पधारे विश्विद्यालय के माननीय सलाहकार एवम सीईओ श्री वेदांत गर्ग जी को विश्वविद्यालय के प्रभारी प्रेसीडेंट डॉ प्रमोद के राघव जी ने पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया
इसके बाद विश्वविद्यालय के सलाहकार द्वारा मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गय। विश्वविद्यालय की परम्परा के अनुसार गणेश वंदना के बाद मुख्य अथिति डॉ दुर्गा प्रसाद अग्रवाल (सेवानिवृत्त संयुक्त निर्देशक शिक्षा विभाग )का स्वागत किया गया। इसके बाद विश्वविद्यालय के सलाहकार एवं सीइओ जेवीएन वेदांत गर्ग ने सभी को ही हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि भारत देश के साथ विदेशों में भी हिंदी के महत्त्व को जाना जाता है और मातृभाषा होने के साथ अब हिंदी भाषा को राष्ट्रभाषा का दर्ज़ा मिलने का इंतज़ार हैं।
मुख्य अथिति डॉ डी. पी. अग्रवाल ने इन पंक्तियों को साझा करते हुए बोले की “हिंदी से हिन्दुस्तान हैं, तभी तो हिंदी हमारी शान हैं”
इस डिजिटल युग की भागदौड़ एवं चुनौतियों भरी ज़िंदगी में हम हिंदी भाषा जो हमे लोगों से जोड़ती है वह कहीं न कहीं पीछे छूटती जा रही ।जो भविष्य में बहुत गलत प्रभाव डाल सकती हैं। हिंदी इतनी सरल और सुलझी हुई भाषा इसलिए इसके महत्त्व को समझना होगा। विश्विद्यालय के प्रॉक्टर एवम फैकल्टी ऑफ़ एजुकेशन एंड मेथोडोलॉजी के डीन प्रोफेसर शोभालाल ने छात्राओं का मनोबल बढ़ाते हुए बताया की बेहतर शिक्षा के लिए शुद्ध हिंदी और कुछ शब्दों को अपने रोजाना की ज़िंदगी लाना जरूरी हैं।
विश्वविद्यालय की फैकल्टी ऑफ़ एजुकेशन एंड मेथोडोलॉजी की छात्रों एवं NSS यूनिट की छात्राओं ने कार्यक्रम के दौरान होने वाली डिबेट प्रतियोगिता , सामूहिक चर्चा एवं निबंध प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया
फैकल्टी ऑफ़ एजुकेशन एंड मेथोडोलॉजी की डायरेक्टर जे वी एन
डॉ मंजू शर्मा एवं सभी शिक्षकगणों ने कार्यक्रम के दौरान हिंदी भाषा पर अपने विचारों को व्यक्त किया
TOP