Prospectus 2023
"यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:"
Jayoti Vidyapeeth Women’s UniversitY (JVWU)
Established by Govt. of Rajasthan

News Back

विश्वविद्यालय शैक्षणिक भ्रमण 2024''

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय, जयपुर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की १२ वी कक्षाओं में अध्यनरत २५० छात्राओं को ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय शैक्षणिक भ्रमण 2024'' के दौरान दिया गया करियर परामर्श !!
दिनांक 19.01.2024, ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय ने अपने नये शैक्षणिक सत्र-2024-25 में प्रवेश के उपलक्ष्य में ''विश्वविद्यालय शैक्षणिक भ्रमण योजना 2024'' की शुरुआत की । इस कार्यक्रम का विधिवत् उद्घाटन प्रो. रेखागोविल सभागार में मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । इसके उपरांत विश्वविद्यालय के माननीय एडवाइजर एंड सीईओ वेदांत गर्ग जी द्वारा सभी पधारे पधारे शिक्षकगणों को मोमेंटो भेंट स्वरुप प्रदान कर स्वागत किया गया ।
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय अपने आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च शिक्षा की महत्वता को ध्यान में रखते हुए स्कूली छात्राओं को उच्च शिक्षा के बारे में निःशुल्क करियर कॉउंसलिंग सेमिनार का आयोजन पिछले कई वर्षो से करता आ रहा हैं और आज इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए ''विश्वविद्यालय शैक्षणिक भ्रमण योजना 2024'' का आयोजन किया गया । स्वागत क्रम के बाद विश्वविद्यालय द्वारा सभागार में उपस्थित करीब २५० छात्राओं की करियर काउंसलिंग की। इस दौरान विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों की जानकारी देते हुए और छात्राओं की पृष्टभूमि को ध्यान में रखते हुए नयी शिक्षा निति के महत्वो , इंटीग्रेटेड डिग्रियों और नये शुरु हुए ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम और विभिन्न प्रकार के व्यवसायीक , मेडिकल , टेक्निकल और इंटीग्रेटेड डिग्रियो से होने वाले लाभ और करियर विकल्पों के बारे में स्कूली छात्राओं को अवगत कराया गया । स्कूली छात्राओं द्वारा प्रशासनिक सेवाओं, वकालत,साइंटिस्ट, चार्टड अकाउंटेंड (सीए) के साथ-साथ खेल-कूद में भी करियर बनाने के लिए सवाल पूछे गए । इसके साथ ही रिटेलर स्किल कौंसिल ऑफ़ इंडिया के द्वारा भी छात्राओं को शिक्षा के साथ साथ रोजगार की नए अवसरों के बारे में अवगत कराया गया जहाँ छात्राएं शिक्षा के साथ ऑन जॉब ट्रेनिंग प्राप्त कर कई प्रोफेशनल क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त कर सकती हैं।
इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गांवों के साथ साथ कई अन्य आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित कुल ९ स्कूलों - नवआदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बगरू, , जनता पब्लिक स्कूल - मीरापुरा, रूरल पब्लिक स्कूल - दूदू एम जी इंटरनेशनल स्कूल - बगरू, माँ सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल- महँला, जीनियस पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल - बगरू , एलियन सीनियर सेकेंडरी स्कूल - महँला, दृष्टि पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल - महँला, ग्लोबल अकादमी - बोबास की स्कूली छात्राओं ने विश्वविद्यालय का भ्रमण किया और सभी पाठ्यक्रमों की जानकारी ली । संवादात्मक सत्र के बाद विश्वविद्यालय के एडवाइजर एंड सीईओ वेदांत गर्ग जी ने सभी स्कूलों की छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की तत्पश्चात सभी स्कूली छात्राओं को विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों में भ्रमण कराया गया। इस भ्रमण के दौरान हायर सेकंडरी स्कूल की छात्राओं के साथ-साथ उनके साथ आए अध्यापक-अध्यापिकाओं ने भी ज्ञानवर्धन हेतु पाठ्यक्रमों से सम्बन्धित पूछताछ की। जहां छात्राओं ने अपने भ्रमण के दौरान इस शैक्षणिक भ्रमण को उपयोगी और ज्ञानवर्धक बताते हुए विश्वविद्यालय में आगामी सत्र में प्रवेश लेने की इच्छा भी जाहिर की।
TOP